गुरुवार, 22 दिसंबर 2011

छुआ छूत वास्तव मे है क्या ?

                                                    ॐ श्री महागणेशाय नमः 

    कहते हैं छुआ-छूत मिटाना चाहिए  यह अपराध है , यह मानवता के खिलाफ है और न जाने क्या-क्या कहा जाता है ।  छुआ छूत गलत है या सही इसको जाने बिना सभी इसका विरोध करने लगे हैं   । भेड़ चाल के समान सभी एक के पीछे एक चले जा रहे हैं परंतु कभी यह समझने की कोशिश नही की  छीत है क्या ?

    मेने सुना आज का मनुष्य बहुत बुद्धीमान हो गया है बहुत विकास कर लिया है उसकी तुलनात्मक अध्ययन की योग्यता बहुत बढ़ गई है तो देखते हैं वो मेरी बातों से क्या समाझता है ? एसे मुझे बहुत कम लोगों से उम्मीद है क्या यही सब हमारे पूर्वजों ने ईंकोम समझने का प्रयास नाही किया होगा ? चलो फिर भी यह तो हमारा काम ही है समझाना-समझाना और सिर्फ समझाना और इसी के लिए ग्रंथो पुराणों आदि का सहारा लिया जाता है जिससे आसानी से कम समझ वालों को समझाया जा सके ।

छीत वास्तव मे सभी तरह के विषाणुओं और दुष्प्रभावों  से बचने के उपाय है जिससे मनुष्य के शरीर को बहुमूल्य ऊर्जा विषाणुओ से लड़ने मे नष्ट नही करनी पड़ती आज ही मे देखता हूँ नीचे स्तर का जीवन गुजारने वाले अधिकतर मल-मूत्र त्यागने के बाद हाथ धोना भी जरूरी नही समझते । कोई भी यदि यह सब देख ले तो वह कभी भी उनके हाथ का खाना पीना तो क्या उनसे संबंध रखना ही छोड़ देगा । आज हम कितना ही स्वच्छ रहें फिर भी कुछ ही समय मे हमारे पूरे शरीर पर विषाणु आ ही जाते हैं और कई विषाणु तो सिर्फ हाथ धोने से नही जाते एक निश्चित समय तक यदि हाथों को स्वच्छ नही किया जाय तब तक वह समाप्त ही नही होते । तब एसे लोग जो स्वच्छता के बहुत जरूरी नियमो का भी पालन नही करते उनसे दूरी रखना या संबंध न रखना कितना जरूरी है ।स्वच्छता का ध्यान न रखने पर  कच्चा  भोजन ( बिना ताला ) बहुत  जल्द ही संक्रमित हो जाता है । जबकि पक्का भोजन ( ताला हुआ ) जल्दी प्रभावित नही होता इसी लिए सफर और एसे स्थानो जंहा अधिक व्यक्तियों के भोजन की व्यवस्था होती है पक्के भोजन का ही प्रयोग किया जाता है ।पहले के हिन्दू खासकर ब्राह्मण किसी भी अपरिचित के यानहा कच्चा भोजन नाही करते थे । क्यूंकी उन्हे उनकी स्वछता के स्टार का ज्ञान नाही होता था ? जिसके भी यानहा वे भोजन करते थे तो यह मानलों यह उनका कोई बहुत ही परिचित या अपना व्यक्ति है ।

इसी तरह जो व्यक्ति जिस तरह का कार्य करता है उसके आसपास विषाणु उतने ही प्रभावशाली रहते हैं । जैसे चिकित्सक कितनी ही स्वच्छता से क्यूँ न रहे उसके आसपास के विषाणु उसे और उसके आसपास के लोगों को  प्रभावित करते ही रहेगे क्यूंकी उसके पास मरीजों के कारण नित नए विषाणुऑ का स्थान सदा बना रहेगा ।

अब बात ब्राह्मणो द्वारा किस स्तर की शुद्धता रखी जाती थी जिसके कारण वे उन सभी से दूर रहते थे जिनसे भी उन्हे गंदगी या विषाणुओं के होने की आशंका होती थी । ब्राह्मणो को मल-मूत्र त्यागने के बाद सबसे अधिक कठोर साफ सफाई के नियमो  का पालन करना जरूरी था । सिर्फ मूत्र त्यागने के बाद ही लगभग 20 मिनिट तह हाथों को साफ करना होता था और उसमे भी एक ही हाथ को काइयों बार धोया जाता था । ब्राह्मणो को सिर्फ एक यही काम दिया गया था की वे उच्च स्तर की स्वच्छता के नियमो का पालन करें जिससे उनके शरीर को विषाणुओ से लड़ने मे अपनी ऊर्जा का व्यर्थ व्यय न करना पड़े  जिसके फलस्वरूप उनमे दिव्यता का विकास हो ।

मंदिरों आदि मे भी इसी कारण नीचे स्तर का जीवन जीने वालों को प्रवेश नही दिया जाता था और वह स्थान जंहा प्रसाद आदि बंता था वंहा तो आज भी कई जगह प्रवेश निषेध है । आज मंदिरों मे सभी आते-जाते हैं उन्मसे से कई तो इतने अशुद्ध होते हैं कि उनके हाथ का पानी भी पीने योग्य भी नही होता ।  आज सरकार भी जगह-जगह भोजन आदि को स्वच्छता से बनाने पर ज़ोर देते है खुला रखने वालों पर कारयावाही की जाती है । एसे  जो स्वच्छता से रहते हैं उनपर छिया-छीत अपराध है आदि जैसी मूर्खता पूर्ण बातें नही हैं तो क्या हैं । आज जंहा-तन्हा मंदिर बना दिये गए हैं जंहा अब्राह्मण ब्राह्मण बन कर बैठे हैं और वे भी मलमूत्र त्यागने के बाद बिना हाथ धोये ही मंदिर मे घुस जाते हैं । एसे मंदिरों मे किसी देवता का वास नही होता वनहा यदि होता है तो सिर्फ पत्थर या शैतानी शक्तियों का वास होता है । स्वच्छता के स्तर को देखकर ही समझ जाना चाहिए कि कोई मंदिर है या सिर्फ नाम को सिर्फ मंदिर है ।

विषाणुओं का प्रभाव सिर्फ स्वच्छता पर ही आधारित नही है इसका आनुवंशिक प्रभाव भी है । अलग-अलग जाती के जीवों मे अलग-अलग प्रभाव दिखाने वाले विषाणु होते हैं संकर जातियाँ इसी कारण सबसे अधिक प्रभावित होती हैं आप उदाहरण के लिए अपने आस-पास देख सकते हैं । इन प्रभावों से मनुष्य भी बाहर नही है ?

जो छिया-छीत अपराध है , दुर्व्यवहार है सबको समान मानना चाहिए जैसी बड़ी-बड़ी बातें करते हैं वो सिर्फ अपने निजी लाभ के लिए एसा प्रचार करते हैं यदि वे वास्तव मे नीचे स्तर का जीवन जीने वालों का भला चाहते हैं तो क्यूँ नही उनको साफ-सफाई से रहने के लिए प्रेरित करते हैं । रोना रोने से कि हमारे साथ एसा दुर्व्यवहार हुआ हमारे साथ वैसा गलत व्यावहार हुआ , हमे मंदिरों मे नही जाने दिया जाता है  तो हमे अलग से पानी लेना पड़ता है जैसी बातें करनी की बजाय स्वछता से रहने पर ध्यान देना चाहिए । बराबरी का अधिकार अपने आप मिल जाएगा हमारे ही शहर मे काइयों एसे लोग हैं जिनके घर मे कहड़े होकर सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है एसे ए कैसे मिलेगा बराबरी का अधिकार चलों यदि दे भी दिया गया तो खुद तो जड़ से मिट जाने के काम कर रहे हो  सबको भी साथ लेकर मरो ।

अंत मे मे सब से यही कहना चाहता हूँ कि स्व्छता से रहो और यदि नही रह सकते तो जो रहना चाहते हैं उनको रहने दो

1 टिप्पणी: